रॉबिन डेनहॉम बनेंगी कार कंपनी टेस्ला की नई चेयरमैन

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की अगली चेयरमैन होंगी। वो मौजूदा चेयरमैन एलन मस्क (47) की जगह लेंगी। डेनहॉल ऑस्ट्रेलियन टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी टेलस्ट्रा की सीएफओ और स्ट्रैटजी हेड हैं। छह महीने का नोटिस पीरियड पूरा होने पर वो टेस्ला की जिम्मेदारी संभालेंगी। कार कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। डेनहॉल अगस्त 2014 से टेस्ला के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर भी शामिल हैं।

एलन मस्क टेस्ला के सीईओ बने रहेंगे
अमेरिकी शेयर बाजार के रेग्युलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ सितंबर में हुए सेटलमेंट के तहत एलन मस्क को टेस्ला के चेयरमैन का पद छोड़ना पड़ेगा। हालांकि, वो सीईओ के पद पर बने रहेंगे। साथ ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में भी शामिल रहेंगे।

टेस्ला ने इस साल अगस्त में कंपनी को शेयर बाजार से डीलिस्ट करवाकर प्राइवेट कंपनी में बदलने की बात कही थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि 420 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से उन्हें निवेशक मिल गया है। लेकिन, बाद में मुकर गए।

एसईसी ने मस्क के बयानों को निवेशकों से धोखा बताते हुए कोर्ट केस कर दिया था। लेकिन, 48 घंटे के अंदर ही सेटलमेंट हो गया। नियमों के मुताबिक कंपनी से जुड़ी कोई भी जानकारी पहले एसईसी को देनी होती है।

एसईसी के साथ हुए समझौते के तहत मस्क तीन साल तक दो पदों (सीईओ और चेयरमैन) पर नहीं रह सकते। टेस्ला को कंपनी बोर्ड में दिसंबर तक दो नए निदेशक भी शामिल करने होंगे।

अमेरिकी कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की मुश्किलें बढ़ गईं। अमेरिकी रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने मस्क के खिलाफ गुरुवार को कोर्ट केस कर दिया। एसईसी के मुताबिक मस्क ने झूठे और निवेशकों को गुमराह करने वाले बयान दिए। उन्होंने कंपनी से जुड़ी गतिविधियों के बारे में रेग्युलेटर को भी सही जानकारी नहीं दी।

मस्क को सीईओ पद से हटाने की मांग
एसईसी ने दोषी पाए जाने पर मस्क को सीईओ के पद से हटाने और पेनल्टी लगाने की भी मांग की। रेग्युलेटर के इस कदम से टेस्ला के शेयर में गुरुवार को 13% तक गिरावट आ गई।

मस्क के 7 अगस्त के ट्वीट से यह विवाद शुरू हुआ। उन्होंने टेस्ला के निजीकरण की बात कही थी। इससे कंपनी के शेयर में 11% उछाल आया।

मस्क ने 24 अगस्त को कह दिया कि सऊदी अरब के सॉवरेन वेल्थ फंड से सिर्फ बात चल रही थी। मस्क ने कहा, ‘मुझे भरोसा था कि 420 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से फंड मिल जाएगा।’ इस बयान के बाद टेस्ला के शेयर में 9% गिरावट आई थी।

एसईसी का कहना है कि मस्क ने निवेशकों और कंपनी के अधिकारियों से निजीकरण के बारे में कोई बात नहीं की। कोई कानूनी और वित्तीय सलाहकार नियुक्त नहीं किया।

एलन मस्क ने एसईसी के आरोपों को गलत बताया। उन्होंने कहा, ‘मैंने ईमानदारी से कभी समझौता नहीं किया।’

Comments