एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ 20 हजार रूपए

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एटीएम से रूपए निकालने की सीमा घटा दी है। 31 अक्टूबर से एसबीआई एटीएम से एक दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। अभी तक निकासी की अधिकतम सीमा 40 हजार रुपए थी।

एसबीआई के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में एटीएम का क्लोन बनाकर और पिन नंबर चुराकर होने वाले धोखाधड़ी के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। एटीएम से कैश निकासी में धोखाधड़ी की लगातार मिल रही शिकायतों को रोकने और कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है

कटौती सिर्फ क्लासिक और मेस्ट्रो डेबिट कार्ड के लिए

लिमिट में यह कटौती क्लासिक और मेस्ट्रो डेबिट कार्ड धारकों के लिए है। बैंक के मुताबिक, ज्यादा निकासी की लिमिट चाहने वाले ग्राहक ऊंचे वैरिएंट वाला कार्ड ले सकते हैं। ऐसे कार्ड उन कस्टमर्स को जारी किए जाते हैं, जो खाते में मिनिमम बैलेंस से ज्यादा रकम रखते हैं। एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। इसके अलावा इसका एटीएम नेटवर्क में 59,598 एटीएम हैं जो देश के किसी भी बैंक से ज्यादा है। देशभर में एसबीआई के 28.90 करोड़ डेबिट कार्ड धारक हैं।

एसबीआई की ओर से अब योनो एप को बढ़ावा दिया जाएगा। बड‌्डी की मदद से अपने किसी भी काॅन्टेक्ट को पैसे ट्रांसफर कर सकते थे या मंगवा सकते थे। भले ही सामने वाले का अकाउंट एसबीआई में नहीं हो।

एसबीआई के ग्राहकों को माह के अंतिम शनिवार और रविवार को अवकाश से परेशानी उठानी पड़ रही है। एनटीजीएस के जरिए पैसा ट्रांसफर करने के लिए शनिवार को कई उपभोक्ताओं ने कोशिश की पर नहीं हुआ। एसबीआई की ओर से एनटीजीएस करने वाले ग्राहकों को मैसेज आता है कि यह 29 अक्टूबर यानी सोमवार को प्रक्रिया हो सकेगी। बैंक का कहना है कि आरबीआई की ओर से घोषित अवकाश में एनटीजीएस नहीं हो सकेगा।

Comments